सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं ?

भारतीय संस्कृति में परंपरा और धर्म नीति के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त होती है। यहां पर हमें मानवता, भाईचारे और सौहार्द प्रेम की सीख दी जाती है। ऐसे में खुलकर कभी भी सेक्स की बातें करते किसी भी व्यक्ति को नहीं देखा जाता है। यदि किसी भी प्रकार की बात होती भी है, तो उसे सिरे से नकार दिया जाता है। यह भी कहा जा सकता है कि भारत में सेक्स के बारे में खुले पन से बात करना शर्मनाक समझा जाता है।

बदलते समय की वजह से अब इसमें भी बदलाव देखा गया है जहां व्यक्ति इस दिशा में भी गहनता से सोचना जरूरी मानता है।

सबसे पहले हमें यह जाना आवश्यक है कि सेक्स क्या है? ऐसी भी शर्मनाक बात नहीं है जिसके बारे में बात करना पाप समझा जाए। सेक्स के माध्यम से ही प्राणी अपने ही समान जीवो की उत्पत्ति कर पाने में सक्षम होता है। ऐसा भी माना जाता है कि सेक्स के माध्यम से ही संपूर्ण विश्व की उत्पत्ति हुई है।
सेक्स जैसी शारीरिक क्रिया भी शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाती है और एक दूसरे के प्रति समर्पण के भाव को जागृत करती है। सेक्स क्रिया हर व्यस्क आयु वर्ग के लिए अनिवार्य क्रिया मानी जाती है, जो संपूर्णता का भी एहसास दिलाती है।

ऐसा माना जाता है कि सेक्स के समय सिर्फ महिलाओं को ही दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जबकि कई बार यह साबित हो चुका है कि पुरुषों को भी इससे परेशानी हो सकती है। कई बार इन  दिक्कत  का कारण दिनचर्या या खानपान भी हो सकता है।
कई बार होने वाली दिक्कतों में बहुत दर्द होना, शीघ्रपतन, सेक्स पावर में कमी आना भी मुख्य वजह होती है। ऐसे में अगर सेक्स पावर को बढ़ा दिया जाए तो अपने निजी जीवन का भी भरपूर आनंद उठाया जा सकता है। कई बार पुरुषों या महिलाओं में सेक्स करने की इच्छा जागृत नहीं होती ऐसे में भी पार्टनर को घोर निराशा हो सकती है।

अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो अपनी कम होती सेक्स पावर से चिंतित है तो आज हम उनके लिए कुछ अचूक नुस्खे बताने जा रहे हैं जिसके उपयोग से अपनी शारीरिक जरूरतों को पूरा किया जा सकता है।
1)  केला-–  केले के सेवन करने से हम शरीर को चुस्त-दुरुस्त कर सकते हैं लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि केला इंसानों में सेक्स पावर बढ़ाने में भी मदद करता है। केले में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है, जो शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है इसलिए केले का रोजाना सेवन करना फायदेमंद होता है।
2) कांफी-–  हम सभी को कॉफी का सेवन करना अच्छा लगता है। कॉफी में कैफीन होता है, जो कि शरीर में गर्माहट लाकर सेक्स पावर को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर आप भी ऐसे किसी समस्या से ग्रसित हैं, तो कॉफी का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।
3) केसर–  अगर आप ऐसा महसूस करने लगे हैं कि आपकी सेक्स पावर कम हो रही है, तो ऐसे में आप केसर का सेवन कर सकते हैं। इसके उपयोग से एस्ट्रोजन , सिरोटिनिन को बढ़ाकर यौन इच्छा  को भी बढ़ाया जा सकता है और अपनी क्षमता को भी इसके उपयोग से दोगुना किया जा सकता है।
4) डार्क चॉकलेट –डार्क चॉकलेट को हमेशा से ही सेक्स पावर बढ़ाने में महत्वपूर्ण माना जाता रहा है। इसके ज्यादा उपयोग करने से भी अपने पार्टनर को खुश रखा जा सकता है।
5).  स्ट्रॉबेरी-– स्ट्रॉबेरी पहाड़ी इलाकों में पाया जाता है तथा यह फर्टिलिटी में सहायक होता है। यही वजह है कि यौन समस्या से निपटने के लिए भी स्ट्रॉबेरी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। पुरुषों को इसका उपयोग करना फायदेमंद साबित हो सकता है विटामिन की अधिकता के कारण भी सेक्स पावर को बढ़ाता है।
6) अंडे—  ऐसा माना जाता है कि अंडे सेक्स लाइफ को बेहतर बनाते हैं जो स्टेमिना को भी इंप्रूव करने का काम करते हैं। अंडे में उपस्थित एल्ब्यूमिन भी बेहतर सेक्स पावर करने में सहायक है।
बहुत बार ऐसा होता है कि लोग समझ ही नहीं पाते आखिर उनकी सेक्स पावर किस वजह से कम हो रही है। ऐसे समय में खुद का आकलन करने की आवश्यकता होती है और कारणों का पता लगाना भी अनिवार्य हो जाता है।

1) लंबे समय से  व्यक्ति किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हो।

2) व्यक्ति की उम्र ज्यादा हो चुकी हो।

3) इनफर्टिलिटी की समस्या बढ़ चुकी हो।

4) हार्मोन का स्तर कम हो जाना।

5) किसी भी बात को लेकर अत्यधिक चिंता करना।

6) अपने पार्टनर के साथ कम समय बिताना।

 सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए आप रोजाना 30 मिनट व्यायाम करें। शरीर जितना गतिशील रहेगा आपको उतनी ही मदद सेक्स पावर को बढ़ाने में मिलेगी।  अगर आपको शौक हो, तो आप स्विमिंग भी कर सकते हैं इससे आपका मन भी शांत रहेगा।

शरीर को सही रूप से गतिशील बनाए रखने के लिए सही मात्रा में नींद लेना अनिवार्य है। अगर आप थके रहते हैं, तो पार्टनर को कभी भी खुश नहीं कर सकते हैं। अच्छी नींद लेने से आप तरोताजा महसूस करेंगे और सेक्स पावर को बढ़ा पाने में समर्थ भी होंगे।

सेक्स लाइव सही तरीके से आगे बढ़ाने के लिए तनाव से दूर रहना उचित विकल्प होगा। किसी भी बात से परेशान होना, बार-बार उसी बात के बारे में सोचना तनाव बढ़ाता है जिसका सीधा असर सेक्स पावर में होता है। कोशिश करें कि किसी भी प्रकार के तनाव से दूर रहकर बेहतर जीवन के माध्यम से खुद को खुश रखा जाए।

कई बार ऐसा भी होता है कि हमें अपनी अंदरूनी समस्याओं के बारे में सही जानकारी नहीं हो पाती जहां तक सेक्स संबंधी समस्या होती है तो लोग डर के वजह से डॉक्टर के पास जाने में शर्म महसूस करते हैं। ऐसे मामलों में एक विशेषज्ञ डॉक्टर ही सही सलाह दे सकते हैं और सही मार्गदर्शन कर सकते हैं। कई बार सेक्स संबंधी समस्याओं में छोटी सर्जरी या दवाइयों के माध्यम से भी इलाज किया जाता है ऐसे में अपनी या पार्टनर की समस्या खुलकर अपने डॉक्टर के साथ साझा करें।

1) अगर आप अपनी सेक्स पावर बढ़ाने के इच्छुक हैं तो हरी पत्तेदार सब्जियों का भी उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है। ज्यादा से ज्यादा इनका उपयोग करें।
2)  अगर आप चाहे तो रोज आंवले का सेवन करें इससे आप लंबे समय तक सेक्स का आनंद ले सकेंगे।
3) अगर आप लंबे समय तक सेक्स पावर बनाए रखना चाहते हैं तो स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल करें। इससे आप पार्टनर को खुश एवं संतुष्ट रख सकेंगे और अपनी लाइफ को एंजॉय भी कर सकेंगे।
4)  इस समस्या से बचने के लिए  धूम्रपान, अल्कोहल से दूर रहना ही बेहतर होगा।
5) अपने पार्टनर से भी खुलकर बात करें और दोनों ही मिलकर इस समस्या का निवारण करें।
6) आप एडल्ट मूवी देख कर भी खुद को इस समस्या से बाहर ला सकते हैं और अपनी सेक्स पावर को बढ़ा सकते हैं।
7) सेक्स पोजीशन को बदलकर भी अपनी सेक्स पावर की क्षमता को बढ़ाकर पार्टनर को संतुष्ट रखा जा सकता है।
8) जरूरत पड़ने पर अपने डॉक्टर से बिना किसी संकोच के परामर्श ले।

1) अश्वगंधा –इसका उपयोग महिलाओं द्वारा किया जाता है। यह सेक्स हार्मोन को उत्तेजित करता है और सेक्स पावर बढ़ाने में भी मददगार है।
2) जिनसेंग-– यह सभी मुख्यतः पुरुषों के लिए है, जो अंदरूनी समस्याओं को दूर कर सेक्स में रुचि को बढ़ाता है।
3) जिन्कगो बिलोबा — इस पौधे  के माध्यम से भी सेक्स संबंधी समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

अगर आप चाहे तो सेक्स पावर के लिए दवाइयां का उपयोग किया जा सकता है। यह सभी दवाइयां आपको ऑनलाइन भी आसानी से मिल सकती है।
1)  Himalaya wellness Ashwagandha – 60 capsule
2) Organic India Ashwagandha — 60 capsule
3) Forever living Lycium plus tablet
4) Power Booster — 30 Capsule
5) Himalayan organics Korean red Ginseng – 100 capsule
6)GNC triple Ginseng root — 90 capsule
7) Healthvit natural Ashwagandha powder — 100g

1) अगर आप वाकई में अपने पार्टनर को खुश और संतुष्ट करना चाहते हैं, तो फास्ट फूड,  पिज़्ज़ा, तेल वाली चीजों का सेवन कम से कम करें। अगर आपको यह चीजें वाकई में पसंद है तो हफ्ते में एक बार ही ले बार-बार नहीं।
2) पुरुषों को कभी भी लैपटॉप का उपयोग जांघ में रखकर नहीं करना चाहिए इससे क्षमता में कमी आती है।
3) ज्यादा से ज्यादा कच्चे प्याज का उपयोग करें यह आपकी  सेक्स क्षमता को मजबूत करती है।
4) नियमित रूप से तेल से शरीर की मालिश करें इससे रक्त का संचरण सही से होता है और सेक्स लाइफ बेहतर हो जाती है।
5) पति पत्नी आपस में प्यार से रहे। उत्तेजना होने के बाद ही सही तरीके से सेक्स लाइफ इंजॉय कर पाएंगे।
6) किशमिश को पानी में भिगोकर रखें और सुबह उठकर खाएं ऐसा करने से आराम मिलेगा।
7) खुद पर भरोसा करें कि अपनी सेक्स पावर अच्छी है इससे भी आप सही तरह इस तरह से खुशी महसूस करेंगे।
8) अदरक का सेवन करना भी फायदेमंद हो सकता है रोजाना उपयोग करने से सेक्स क्षमता बढ़ती है और किसी भी दिक्कत से बचा जा सकता है।
9) अंजीर का सेवन करना भी फायदेमंद होगा जो सेक्स पावर को बढ़ाएगा और आप ज्यादा समय तक सेक्स इंजॉय कर पाएंगे।

कभी-कभी लोग दूसरों की बातों में आकर या उत्तेजना वश सेक्स में जल्दबाजी करते हैं यह सही नहीं है। महिला हो या पुरुष सेक्स की सही जानकारी होना भी अनिवार्य है। इसके साथ ही साथ सेक्स सही उम्र में किया जाना सही होता है जानकारी के अभाव में लोग भरपूर आनंद नहीं उठा पाते। किसी दूसरे व्यक्ति से बात करने में झिझक महसूस हो, तो अपने पार्टनर से ही शांति मन से बात करें। सेक्स संबंधित गलत धारणाओं को अनदेखा करें और अपने आगे के जीवन को आनंद दायक बनाने की सोचें। कभी-कभी अधूरे ज्ञान भी जानलेवा साबित हो जाता है।

यदि आप अपनी सेक्स लाइफ से बोर हो चुके हैं, तो अपने पार्टनर के साथ कुछ दिन के लिए घूमने जाएं। भीड़भाड़ से अलग होने पर आप खुद पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। ऐसे समय में आप अपनी सेक्स पावर को और बेहतर कर पाएंगे। कोशिश करें कि पार्टनर को किसी भी चिंता से दूर रखें। ज्यादा चिंता करने से भी सेक्स पावर कम होती है। एकांत में एक दूसरे के साथ समय व्यतीत करें जिससे बहुत फायदा होगा और सेक्स पावर में इजाफा होगा।

कभी-कभी ऐसा होता है कि किसी कारणवश सेक्स लाइफ सही रूप से आगे नहीं बढ़ती और ऐसे में मन में हीन भावना और खिन्नता होने लगती है। ऐसे में कभी भी अपने पार्टनर को दोष ना दें। यह समस्या पति-पत्नी की होती है ऐसे में किसी एक को गलत ठहराना सही नहीं है आपस में बैठकर ही बात करें और इस मामले में गहनता से विचार करें। पार्टनर को दोष देने से भी हीन भावना से ग्रसित हो सकते हैं ऐसे में एक दूसरे के साथ प्यार व अपने पन से रहें ताकि भविष्य में किसी भी परेशानी से बचा जा सके।

 जीवन में एकरसता लाने के लिए अपनी सोच को सही दिशा में रखना अनिवार्य है फिर वह चाहे कोई भी पहलू हो।  अंदरूनी पलों को खास बनाना अनिवार्य है ऐसे पलों में गिले-शिकवे ना ही करें, तो बेहतर है। अपनी सेक्स लाइफ और सेक्स पावर बढ़ाने के नुस्खे अपनाएं जो आपको संतुष्टि और खुशी दे सके।

 किसी भी शादी को सफल बनाने में सेक्स का महत्वपूर्ण योगदान है। जिस प्रकार जीवन  के सफर में सुख-दुख बराबर रूप से होता है उसी प्रकार सेक्स का होना भी अनिवार्य माना गया है। सेक्स की इच्छा कम होना या ना होना शादी में अवरोध पैदा कर सकता है इसलिए कोशिश की जानी चाहिए कि सेक्स पावर को बरकरार रखा जाए और जीवन में संतुष्ट रहा जाए। अपने पार्टनर का साथ दें और जिंदगी को पूरे जोश और उत्साह के साथ आगे बढ़ाएं।
 उम्मीद करते हैं कि हमारा यह लेख आपको पसंद आएगा और आपके हित में कार्य करेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *