लिंग में खुजली के कारण, लक्षण व घरेलू उपाय

खुजली एक बड़ी समस्या है जिसके वजह से हमें कई जगहों पर शर्मिंदगी महसूस होती है। यदि खुजली हमारे शरीर के किसी भी भाग में लग जाए तो उसके वजह से पूरे शरीर भर हम खुजलाने लगते हैं जिससे देखने वाले लोगों को ऐसा लगता है कि यह व्यक्ति प्रतिदिन अपने शरीर की साफ-सफाई नहीं रखता है। 

जिस वजह से यह हमेशा खुज लाते ही रहता है खुजली का अगर समय पर निवारण नहीं किया गया तो यह एक घातक बीमारी का रूप धारण भी कर सकती है परंतु जैसे-जैसे देश दुनिया में तकनीकी और औषधि चिकित्सा में उन्नति हुई है तब से इस तरह की कोई भी बीमारी को किसी भी समय में कम या नियंत्रित किया जा सकता है। 

आज हम इस लेख में लिंग में खुजली को रोकने के लिए ऐसे कौन कौन से घरेलू नुस्खे अथवा उपाय है जिसके माध्यम से हम लिंग में होने वाली खुजली को रोक सके उसके बारे में विस्तारपूर्वक बताएंगे हम यह भी आपको बताएंगे कि खुजली की इसके अलावा कौन कौन से कारण है।

खुजली एक संवेदनशील बीमारी है जो हमारे शरीर के किसी के हिस्से में हो सकती है इसका कारण फंगस होता है यह एक गंभीर बीमारियों में से एक है परंतु खुजली का यह भी कारण हो सकता है कि वातावरण में मौजूद धूल के कण तथा प्रदूषित वातावरण यह एक महत्वपूर्ण कारक है जिस वजह से खुजली होती है खुजली जब मनुष्य के शरीर में होने लगती है तो वह किसी भी वक्त उस भाग में खुजलाता है

पेशाब करते समय परेशानी होती है तो लिंग में खुजली जैसे समस्या उत्पन्न हो जाती है इसका मतलब आपके लिंग में यूरिन ट्रैक इंफेक्शन होने वाला है इसे हम यूटीआई भी कहते हैं इसकी वजह से लिंग में दर्द होना चालू हो जाता है और हम बार-बार खुजली होने लगती है।

डायबिटीज में एक लिंग में खुजली होने का कारण है क्योंकि जब हमारे शरीर का ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है तो खुजली चालू होने लगती है इसके लिए हमें डायबिटीज के समय निरंतर शुगर लेवल की जांच करवानी चाहिए।

जब हम सेक्स करते हैं तो अलग-अलग तरह के कंडोम का इस्तेमाल करते हैं परंतु हमारे लिंग के लिए कौन सा कंडोम अच्छा है इसका निर्धारण स्वयं को करना पड़ता है क्योंकि सेक्स करते वक्त कंडोम की किसी भी वैरायटी का उपयोग कर सेक्स करें तो लिंग में खुजली होने लगती है क्योंकि जैसे-जैसे लिंक पर कंडोम की वजह से दबाव पड़ता है तो उस में होने वाले रक्त प्रभाव का स्तर कम हो जाता है।

यदि बार-बार हस्तमैथुन करते हैं तो हमारे लिंग पर इसका गलत प्रभाव पड़ता है ना की लिंग पर अपितु शरीर पर भी इसका गलत प्रभाव पड़ता है। हस्तमैथुन करते बस हमारे लिंग पर हाथ का ज्यादा दबाव पड़ता है और उसमें नसों पर भी दबाव बढ़ने लगता है जिस वजह से लिंग में सूजन अथवा खुजली चालू हो जाती है इसीलिए हमें हस्तमैथुन का उपयोग नहीं करना चाहिए।

खुजली के कारणों में से एक बड़ा कारण यह भी है कि हम बार-बार एक ही अंडर वियर का इस्तेमाल करते हैं और ना ही हम उसे अच्छे से साफ करते हैं, इसीलिए खुजली चालू हो जाती है हमें अंडर वियर को रोजाना बदल कर और उसे साफ पानी से धोना चाहिए अंडर वियर हमेशा पहनते वक्त उसे एक बार साफ कर लेना चाहिए ताकि उसमें किसी प्रकार के बैक्टीरिया अथवा फंगस ना हो।

जब हमारे लिंग पर खुजली होने लगती है तो हमें लिंग की चमड़ी पर तथा उसके आजू बाजू वाले भारत पर दिन में गुनगुने पानी से दो बार साफ करते रहना चाहिए ताकि खुजली के वजह से सूजन आ जाए इसीलिए हमें यह कोशिश करते रहना चाहिए कि हमारा लिंग सुखा रहे। 

उस पर मूत्र तथा वीर्य का गीलापन न रहे गुनगुने पानी को हमेशा बदल बदल कर उपयोग करते रहना चाहिए जब हम गुनगुने पानी से लिंग की चमड़ी को साफ करते हैं तो उसे सुखा कर रखें यदि लिंग की चमड़ी सुख नहीं पाएंगे तो उसमें खुजली ज्यादा होने लगेंगे साथ ही खुजली का कारण पूरे शरीर में फैलने लगेगा।

ज्यादातर यह देखा गया है कि खुजली वहां पर होती है जहां पर बाल ज्यादा होते हैं यदि लिंग के ऊपर के बाल समय-समय पर साफ नहीं करेंगे तो उसमें मृतक कोशिका तथा पसीने के कारण उसमें स्वच्छ में जीव उत्पन्न होने लगते हैं जिससे वहां से बदबू आने लगती है जब भी बाल बड़े हो जाए तो आप सेवर जेल का इस्तेमाल करें और ब्लेड की सहायता से साफ कर ले नहीं तो आप ट्रीमर का भी उपयोग कर सकते हैं। 

ट्रीमर एक अच्छा तरीका है इसमें किसी प्रकार की लिंग को परेशानी नहीं होती है और ना ही किसी प्रकार का भय रहता है कि लिंग कट ना जाए हम चाहे तो सफाई करने के बाद उस में जलन तथा सूजन आने लगती है उसे आइस पैक के माध्यम से दूर किया जा सकता है।

सेक्स करते समय हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमें किसी प्रकार की एलर्जी अथवा खुजली तो नहीं है नहीं तो यह खुजली दोनों व्यक्तियों को हो सकती है जब भी आप कंडोम इस्तेमाल करें तब इस बात का ध्यान रखें कि कंडोम आपके लिंग के अनुसार होना चाहिए यदि ऐसा नहीं होता है तो लिंग पर दबाव बढ़ता है और खून का रक्तचाप बढ़ जाता है जिस वजह से लिंग में खुजली होने लगती है 

इसीलिए खुजली जब भी हो तब हमें अच्छे कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए यदि हमें कंडोम के बारे में ज्ञान नहीं है तो डॉक्टर की उचित सलाह ले ली चाहिए कंडोम के भी कई प्रकार होते हैं। जब हमें खुजली होती है तो हमें हाइपरएलर्जेनिक कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि सेक्स करते समय किसी प्रकार की खुजली ना हो।

जब हमारे लिंग में खुजली हो जाती है तब हमें रोजाना अपनी अंडरवियर बदलनी चाहिए ताकि अंडर वियर में लगे खुजली के कारक हमारे शरीर में पुनहाना वापस आ जाए अंडर वियर हम ऐसी पहने जिसमें हवा की आवाजाही अच्छे से हो अंडर वियर पहनते वक्त आप आरामदायक महसूस करें बार-बार आप उसे स्वच्छ पानी से साफ करें इस तरह से आप खुजली से मुक्त हो सके। 

साबुन का इस्तेमाल जब भी आप किसी साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि उस साबुन को किसी ऐसे व्यक्ति ने इस्तेमाल ना किया हो जिसे पहले लिंग में खुजली हुई हो या ऐसे व्यक्ति का साबुन उपयोग ना करें जिसके किसी भी भाग में खुजली ना चल रही हो आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप अपना साबुन अलग ही रखें और नहाते वक्त अच्छे से अपने लिंग को साफ करें तथा उसके आसपास के भारत को भी दिन में दो बार साबुन से साफ करें साबुन का चुनाव करते समय गुणों को जरूर पढ़ें।

नीम एक एंटीफंगल एवं एंटीबैक्टीरियल पेड़ है जिसके पत्तियों में इसी प्रकार के कई औषधीय गुण पाए जाते हैं यदि लिंग में आपको खुजली है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जब भी नीम के पत्तियों का लेप अपने लिंग पर लगाते हैं तो उसे कुछ समय के लिए खुला छोड़ दें ताकि ले अच्छे से सुख जाए यह प्रक्रिया आपको दिन में एक बार ही करनी है |

इस बात का आप को ध्यान रखना होगा कि नीम की पत्तियों को उचित रूप से पीस लेना चाहिए उसका पेस्ट बनाकर अपने लिंग पर धीरे-धीरे लगाए और आसपास के भाग में भी लगाए इस तरह से नीम की पत्तियों का लेप इस्तेमाल करके लिंग की खुजली को दूर किया जा सकता है।

बेकिंग सोडे में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिससे हम किसी भी तरह की खुजली को दूर कर सकते हैं यह एक ऐसा रसायन है जिसमें खुजली को दूर करने के गुण पाए जाते हैं आपको गुनगुने पानी में एक कप बैंकिंग सोडा का पेस्ट बना लेना है और इस पेस्ट को उस समय तक अपने लिंग पर लगाना होगा 

इस बात का ध्यान रखें कि लिंग के सारे भाग में यह पेस्ट अच्छे से लगा होना चाहिए यदि ऐसा नहीं होता है तो खुजली होने की संभावना दोबारा भी हो सकती है इसके बाद लिंग को कुछ समय बात साफ कर ले साफ करने के लिए आप स्वच्छ पानी का इस्तेमाल करें।

सेब के सिरके में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिससे खुजली जलन आदि को रोका जा सकता है। यदि इसका एक नियंत्रित मात्रा में इस्तेमाल करें तो यह एक औषधि के रूप में कार्य करता है सेब के सिरके का इस्तेमाल करने की प्रक्रिया में सबसे पहले आपको एक कप सिरका लीजिए और उसमें पानी मिलाकर अच्छे से मिश्रण तैयार कर लें मिश्रण तैयार जैसी ही होता है। 

इसे आप कपास की माध्यम से अपने लिंग पर लगाए इस बात का ध्यान रखें कि यदि त्वचा में किसी प्रकार की दरार या फटी हुई तो चाहो तो तब सिरके का इस्तेमाल ना करें नहीं तो आपको बहुत ही जलन होगी इसीलिए लिंग पर धीरे धीरे इस मिश्रण का उपयोग करें और उसे सूखने के लिए रख दें कुछ समय बाद वह सूख जाएगा और उसे आप साफ पानी से धो लें इस तरह से आप देखेंगे कि लिंग पर खुजली का असर कम दिखाई देगा।

नमक में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिससे हम बैक्टीरिया को मार सकते हैं मतलब नमक में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जब हमारे लिंक पर खुजली होती है तब हमें गर्म पानी में नमक का घोल बनाकर तैयार कर लेना है इसे आप समय-समय पर अपने लिंग पर लगाते रहे। 

इससे जहां पर भी लिंग में खुजली हो रही है वहां से चमड़ी जल जाएंगे और खुजली मिट जाएंगे नमक का ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल ना करें अन्यथा यह घातक के रूप में भी कार्य करता है नमक के मिश्रण को रोजाना आप एक बार ही दिन में इस्तेमाल करें और इसे सूखने दें जब तक यह पूरा सुख नहीं जाता तब तक आप इसे खुला ही रखें। 

लिंग को खुला रखने से उसमें हवा की आवाजाही होती है और अच्छे ढंग से मिश्रण लगा हुआ लिंग सूख जाता है अब आप इसे साफ पानी से धो लें और साफ कपड़े से पूछ ले अब आप देखेंगे कि जो खुजली हो रही थी उसमें काफी हद तक कमी आई होगी।

जब भी आपके लिंग में खुजली होती है तो तब आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप ज्यादा जींस या ऐसे टाइट कपड़े न पहने जिस वजह से लिंग पर दबाव अथवा रगड़ हो बार-बार कपड़ा और लिंग आपस में रख लेंगे तो उससे खुजली होने लगती है इसीलिए ऐसे कपड़ों का सिलेक्शनकरें। जिसके कारण लिंग को आसानी से रखा जा सके।

लिंग में खुजली को रोकने के लिए लहसुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि लहसुन में भी ऐसे कुछ गुण पाए जाते हैं जिससे खुजली को रोका जा सकता है आपको दो से तीन लहसुन की कलिया ले और उसका पेस्ट बना ले बेस्ट बनाने के बाद उसे लिंग के ऊपर लगाए आप देखेंगे कि जल्दी जाकर खुजली खत्म होने लगेंगे।

आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे। इस लेख का उद्देश्य केवल यह है कि लिंग में होने वाली खुजली से कैसे बचे। हमने लगभग इसमें उन सारे घरेलू नुस्खों के बारे में आपको बताया है जिसका इस्तेमाल करके हम लिंग में होने वाली खुजली को रोक सकते हैं या उसे हमेशा के लिए मिटा भी सकते हैं। 

यदि आप में से किसी को भी यह समस्या है तो आप ऊपर दिए गए किसी भी एक घरेलू उपाय का इस्तेमाल करके देख सकते हैं इससे आपको होने वाली खुजली से राहत मिलेगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *